Shipra Seeds India

Phone No:+91 98450 68271

शिप्रा के मिर्च से किसान खुश

बीज क्षेत्र में शिप्रा वेजिटेबल एंड ग्रेन्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। 

कंपनी के द्वारा विकसित हाइब्रिड मिर्च की किस्म शोला किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। भारत के कई राज्यों में हाइब्रिड मिर्च शोला की खेती की जा रही है। शोला के उत्पादन से किसान बेहद खुश है। कंपनी की प्रतिनिधि श्वेता सिंह ने बताया कि शोला के अलावा कंपनी द्वारा विकसित कई अन्य किस्मों के उत्पादन व परिणाम से किसान उत्साहित हैं।

शोला के बारे में बताते हुए श्वेता ने कहा कि शोला की बुआई अक्टूबर से मार्च के दौरान की जाती है। इसके पौधे लम्बे होते हैं और अधिक संख्या में शाखाएं निकलती हैं जिन पर 6-8 सेमी लंबी मिर्च लगती हैं। मिर्च का रंग गहरा हरा और तीखापन भरपूर मात्रा में होता है। यह मिर्च देखने में ज्यादा आकर्षक होती है। यह किस्म उच्च उपज देने वाली है। शोला हरी मिर्च ताजा बाजारों के लिए उपयुक्त है और इसे दूर दराज की मंडियों में भी भेजा व बेचा जा सकता है।

एक किसान ने बातचीत के दौरान बताया कि मैंने कई मिर्च की कई किस्मों को लगाया लेकिन मुझे उतना फायदा नहीं मिला। इस बार शोला के उत्पादन से ज्यादा फायदा मिल रहा है। मैं शिप्रा की शोला मिर्च से बेहद खुश हूं।

बिहार राज्य के कटिहार, अररिया, पूर्णिया और सुपौल जिलों में शोला मिर्च का बहुत बड़ा बाजार उभर कर आया है। 2014 में इस हाइब्रिड की 25 किलोग्राम मात्रा बेची गई परन्तु गत् वर्ष इन बाजारों में इसकी बिक्री अन्य हाइब्रिड्स की तुलना में अग्रणी रही।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *